फैक्ट चेक: क्या ईवीएम में गड़बड़ी के चलते राजस्थान और मध्यप्रदेश में दोबारा विधानसभा होंगे? जानिए वायरल दावे का सच

क्या ईवीएम में गड़बड़ी के चलते राजस्थान और मध्यप्रदेश में दोबारा विधानसभा होंगे? जानिए वायरल दावे का सच
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यूट्यूब वीडियो
  • राजस्थान और एमपी फिर से चुनाव होने का किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने फैक्ट चेक कर बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हाल ही में राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई है। इस बीच सोशल मीडिया पर चुनाव परिणाम को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक दावा यूट्यूब पर हो रहा है। दरअसल, 'SM Headlines' नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि, 'इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की वजह से सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ने चुनाव आयोग को फटकार लगाई है। उनके आदेश के मुताबिक अब राजस्थान सहित मध्यप्रदेश में दोबारा विधानसभा चुनाव होंगे।' यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

4 दिसंबर को अपलोड किए गए इस वीडियो में बताया गया है कि वोटिंग के दौरान 20 हजार ईवीएम पकड़ाई हैं। जिसे कोर्ट ने अपने संज्ञान में लेते हुए चुनाव आयोग को फटकार लगाई है। साथ ही दोनों ही राज्यों में दोबारा चुनाव कराने का आदेश दिया है। इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख भी चुके हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी प्रेस ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर बताया,' 'SM Headlines' नाम के यूट्यूब चैनल के वीडियो में दावा किया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की वजह से चुनाव आयोग पर मुख्य न्यायाधीश भड़क गए हैं। जिसके बाद अब राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में दोबारा चुनाव होंगे।' पीआईबी ने आगे बताया कि 'वायरल हो रहा ये वीडियो फर्जी है। ऐसे वीडियो को शेयर न करें।'

ऐसे का करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   9 Dec 2023 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story